नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? फायदे, नुकसान, जुड़ना चाहिए की नहीं

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है?: आपको कुछ नहीं करना है बस अपने नीचे तीन आदमी को जोड़ना है फिर वह तीन आदमी अपने नीचे और तीन आदमी जोड़ेंगे फिर वह लोग अपने नीचे और तीन आदमी जोड़ेंगे और इसी प्रकार चलता रहेगा और आप कुछ ही महीनो में लाखो कमाने लगेंगे। आपके पास बड़ा घर होगा बड़ी गाड़ी होगी ढेर सारा पैसा होगा, आप अमीरों वाली जिंदगी जी सकेंगे। 

अक्सर आपसे भी किसी ने ऐसा जरुर कहा होगा या किसी को कहते हुए जरुर सुने होंगे और वह आपको अपने साथ नेटवर्क मार्केटिंग में जुड़ने के कहते होंगे। ऐसे में हर किसी के दिमाग में यह सवाल तो जरुर आता होगा की ये नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? और इस नेटवर्क मार्केटिंग में बिना कोई काम किए सिर्फ अपने नीचे आदमी जोड़के क्या सच में पैसे कमाया जा सकता है?

इसी प्रकार का नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ा काफी सारे प्रश्न आपके दिमाग में भी होगा जिसके लिए आप इस आर्टिकल में आए है तो आपको बता दे की इस आर्टिकल में आपको नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ी सारी जानकारी आसान भाषा में हिंदी में जानने को मिलेगा। जिसे पढने के बाद आपके दिमाग में नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ा जितने भी प्रश्न है सारे प्रश्नों का जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगा।

तो चलिए सबसे पहले हमलोग जानते है की Network marketing kya hai? (network marketing meaning in hindi)

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? (What is networking marketing in hindi)

नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा business model है जिसमे कोई कंपनी अपने products या services को सीधे लोगो को बेचती है। नेटवर्क मार्केटिंग में कंपनी अपने products या service को बेचने के लिए लोगो को एक pyramid के रूप में जोड़ती है और कंपनी के हर एक sell पे कंपनी के साथ जुड़े सभी लोगो को उस sell से होने वाले profit का कुछ हिसा commission के रूप में दिया जाता है। नेटवर्क मार्केटिंग को MLM (Multi Level Marketing), Direct Selling Business, Chain System Business, pyramid sales structure Business आदि नामो से भी जाना जाता है।

चलिए networking marketing kya hai को थोरा और आसान शब्दों में समझने की कोशिश करते है। तो आपको बता दे की नेटवर्क मार्केटिंग में ज्यादातर बिक्री word of mouth के जरिए होती है जैसे मान लीजिए आप कोई restaurant में खाना खाने गए और उस restaurant का खाना आपको काफी अच्छा लगा और आपने अपने दोस्तों या आसपास के लोगो को इसके बारे में बताए की उस restaurant का खाना बहुत अच्छा है तो ये आप उस restaurant का प्रचार word of mouth यानी अपने मुह से कर रहे है अब आपने उस restaurant के बारे में लोगो को बताया और लोग भी उस restaurant में जाकर खाना खाने लगे इससे उस restaurant का sell तो बढ़ गया पर क्या आपको इससे कुछ फायदा हुआ? अब अगली बार जब आप उस restaurant में खाना खाने जायेंगे तो क्या आपको फ्री में खाना दिया जाएगा? इसका सीधा सा जबाब है नहीं दिया जाएगा और ना ही इससे आपको कोई फायदा होगा।

पर यही यदि आपको कोई नेटवर्क मार्केटिंग के कंपनी का कोई  products या services अच्छा लगे और आप उसके बारे में लोगो से कहते है और लोग आपके कहने पे उस कंपनी का products या services खरीदते है तो इसमें हर एक बिक्री यानी sell पे आपको भी कुछ commission दिया जाएगा। सिर्फ इतना ही नहीं यदि आपने जीसको बताया उसने यदि और किसी को बताया और वह उस कंपनी का कोई products या services ख़रीदा है तब भी आपको commission मिलेगा यानी कंपनी का sell जितना ज्यादा होगा आपको भी उतना अधिक commission मिलेगा। यानी हमलोग कह सकते है की network marketing एक प्रकार का Affiliate marketing की तरह ही है।

भारत में नेटवर्क मार्केटिंग का इंडस्ट्री काफी बड़ा है एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में नेटवर्क मार्केटिंग का इंडस्ट्री 2025 तक 62500 करोड़ यानी 625 बिलियन की इंडस्ट्री हो जाएगी। भारत में अभी बहुत सारे बड़े बड़े कंपनी है जो products या services networking marketing business model के द्वारा sell करते है लोग इन कंपनी के साथ जुड़ के काफी अच्छे पैसे भी कमा रहे है।

अब सवाल यह आता है की जब भारत में बहुत सारे लोग नेटवर्क मार्केटिंग के द्वारा काफी अच्छे पैसा कमा रहे है साथ ही भारत में नेटवर्क मार्केटिंग का इंडस्ट्री इतना बड़ा है और आने वाले दिनों में ये नेटवर्क मार्केटिंग का इंडस्ट्री और बड़ा होने वाला है तो फिर लोग नेटवर्क मार्केटिंग सुनते ही भाग क्यों जाते है? लोग नेटवर्क मार्केटिंग के साथ जुड़ना क्यूँ नहीं चाहते है? और लोगो में नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ी इतनी सारी गलत अवधारणाएं क्यों है?

तो आपको बता दे की मार्किट में दो तरह की नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियाँ है एक वह जो काफी अच्छे grow कर रहे है जिससे जुड़ के लोग भी काफी अच्छे पैसे कमा रहे है वही दूसरी तरफ वह कंपनियाँ है जो लोगो को झूठे वादे दे कर झूठे सपने दिखा कर लोगो से fraud करके लोगो का पैसा लेकर फरार हो जाता है और यदि fake कंपनियाँ के कारण ही नेटवर्क मार्केटिंग इतना बदनाम हो गए है और लोग नेटवर्क मार्केटिंग के साथ जुड़ने से कतराते है। 

यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ना चाहते है और नेटवर्क मार्केटिंग के द्वारा पैसा कमाना चाहते है तो सबसे पहले आपको नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में पूरी अच्छी तरह से जानना होगा की 

  • नेटवर्क मार्केटिंग का बिज़नस मॉडल क्या है? 
  • नेटवर्क मार्केटिंग में काम क्या होता है?
  • नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे क्या है?
  • नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान क्या है? आदि 

ये सारी जानकारी आपको इस आर्टिकल में आगे जानने को मिलेंगे और मुझे पूरा विस्वास है की यदि आपने ये आर्टिकल पूरा अंत तक पढ़ लिया तो नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ी हर एक जानकारी के बारे में आपको पता चल जाएगा और आप अपने लिए एक अच्छा नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी का चयन काफी आसानी से कर सकते है।

अक्सर कुछ लोग बिना नेटवर्क मार्केटिंग को अच्छे से जाने नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के लुभावने ऑफर और वादों को सुनकर जल्दबाजी में नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी ज्वाइन कर लेते है और अपने दोस्तों, रिश्तेदारों को भी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से जोड़ देते है और जब वह नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी fake निकलती है और वह कंपनी फरार हो जाती है लोगो के ताने उसे सुनना पड़ता है लोग उसे भला बुरा कहते है और कई बार तो लोग उससे अपने नुकसान की भरपाई करने को भी बोलते है।

ऐसा गलती आप बिलकुल भी ना करे कोई भी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के लुभावने वादे के चक्कर में जल्दबाजी में ज्वाइन ना करे। मैं आपको यह नहीं कह रहा की नेटवर्क मार्केटिंग ज्वाइन नहीं करना चाहिए नेटवर्क मार्केटिंग काफी बड़ा मार्किट है बहुत सारे लोग इसे ज्वाइन करके लाखो पैसे कमाते है बस इसे ज्वाइन करने से पहले इसके बारे में अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त कर ले। 

तो चलिए जानते है की network marketing ka business model kya hai?

नेटवर्क मार्केटिंग का बिज़नस मॉडल क्या है?

नेटवर्क मार्केटिंग का बिज़नस मॉडल की बात करे तो इसका बिज़नस मॉडल काफी simple होता है जो company नेटवर्क मार्केटिंग के द्वारा अपने products या services बेचते है वह अपने member के द्वारा direct customers को सामान बेचते है।

नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के साथ जो जुड़ते है उसे member कहा जाता है मेम्बर खुद कंपनी के सामान खरीद कर मेम्बर बनते है और आगे लोगो को मेम्बर बनाते है और कंपनी के सामान बेचते है और इसी प्रकार नेटवर्क मार्केटिंग कंपनीया काम करती है।

नेटवर्क मार्केटिंग में सभी मेम्बर एक पिरामिड यानी chain की तरह अपने नीचे मेम्बर को जोड़ते है और सामान बेचते है। इसमें जितना ज्यादा मेम्बर जुड़ता जाता है उतना ही ज्यादा sell होता है और कंपनी उतना ही ज्यादा profit कमाती है और कंपनी उतना ही ज्यादा grow करती है और साथ ही मेम्बर को उतना ही ज्यादा commission मिलता है।

नेटवर्क मार्केटिंग में काम क्या होता है?

नेटवर्क मार्केटिंग में सबसे पहले आपको कंपनी के सामान खरीद के खुद किसी और के नीचे जुड़ कर मेम्बर बनना पड़ता है और फिर आगे अपने नीचे मेम्बर बना के कंपनी का सामान बेचना पड़ता है यानि नेटवर्क मार्केटिंग में आपका मुख्य काम लोगो को अपने नीचे जोड़ कर कंपनी का सामान बेचना होता है और फिर जैसे जैसे लोग आपके साथ जुड़ते जाते है कंपनी का सामान का sell होता जाता है आपको भी commission मिलता जाता है।

नेटवर्क मार्केटिंग में आप जो मेम्बर जोड़के सामान बेचते है उसका commission तो आपको मिलता ही है साथ ही आपके नीचे जो मेम्बर होते है वह भी जब मेम्बर जोड़के सामान बेचते है तो उसका commission भी आपको मिलता है। और यही कारन है की नेटवर्क मार्केटिंग में लोग काफी जल्दी ज्यादा पैसे कमाने लगते है और कंपनी भी काफी तेजी से grow करती है।

चलिए अब हमलोग जानते है की network marketing ke fayde kya hai?

नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे क्या है?

यदि आप एक अच्छा नेटवर्क मार्केटिंग मार्केटिंग ज्वाइन करते है तो इसके कई सारे फायदे है जैसे 

  • नेटवर्क मार्केटिंग ज्वाइन करने के बाद आपको इसमें अपने आप को develope करने का मौका मिलता है। नेटवर्क मार्केटिंग में self development से जुड़ा काफी सारे training programme, workshop, meeting बगैरा होता है जिसमे आपको काफी कुछ सिखने को मिलता है।
  • नेटवर्क मार्केटिंग ज्वाइन करने से आपको business, corporate, marketing आदि का काफी अच्छी जानकारी मिलता है।
  • प्रतिदिन नए नए लोगो से मिलने का मौका मिलता है जिससे लोगो से किस प्रकार बात करना है कैसे products sell करना है आदि के बारे में काफी अच्छी जानकारी हो जाती है।
  • नेटवर्क मार्केटिंग में आपको पैसे कमाने को मिलता ही है साथ ही इसमें आपको passive income होने लगता है यानी कुछ दिन मेहनत करके lifetime के लिए income का source create कर सकते है। 
  • नेटवर्क मार्केटिंग में हर एक मेम्बर independent sales representative होते है यानी उन्हें कब काम करना है कितना काम करना इसका निर्णय उनके हाथ में होता है यानी इसमें आप अपने मन मुताबित अपने काम कर सकते है।
  • आप अपना कोई बिज़नस या जॉब के साथ भी नेटवर्क मार्केटिंग कर सकते है जैसा की मैंने आपको बताया की नेटवर्क मार्केटिंग में हर एक मेम्बर independent sales representative होते है यानी आप जब चाहे तब काम कर सकते है ऐसे में यदि आप कोई बिज़नस या जॉब करते है तो अपने खाली समय में आप नेटवर्क मार्केटिंग कर सकते है यानी पार्ट टाइम भी कर सकते है।
  • नेटवर्क मार्केटिंग में आपको बहुत ज्यादा पैसे लगाने नहीं पड़ता यानी नेटवर्क मार्केटिंग में बिज़नस करने के लिए आपको कोई मोटी रकम invest करने की जरुरत नहीं पड़ती है इसमें आप कंपनी के बस कुछ 2-5 हजार के सामान खरीद के भी ज्वाइन कर सकते है।  
  • नेटवर्क मार्केटिंग में बिज़नस में रिस्क कम होता है यानी इसमें ऐसा कुछ नहीं है की आप लाखो investment किए और उस पैसा का डूब जाने का खतरा हो इसमें आपको कुछ कुछ कंपनी में बहुत ही कम पैसा लगाना पड़ता है साथ ही उस पैसे का आपको सामान भी मिल जाता है यानी नेटवर्क मार्केटिंग में रिस्क बिलकुल ना के बराबर होती है।
  • नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नस में आपको ना तो कोई ऑफिस बनाने की जरुरत होती है ना ही कोई स्टाफ रखने की जरुरत होती है और तो और इसमें ना ही सामान stoke करके रखने की जरुरत होती है।
  • नेटवर्क मार्केटिंग में आपको देश विदेश घुमने का मौका मिलता है। अक्सर नेटवर्क मार्केटिंग में जो कंपनी में अच्छा performance करते है उन्हें कंपनी की और से फ्री में देश विदेश घुमने का मौका दिया जाता है।

चलिए अब हमलोग जानते है की network marketing ke nuksan kya hai?

नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान क्या है?

जैसे हर अच्छाई के साथ कुछ बुराई भी होती है उसी प्रकार नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे के साथ साथ इसके कुछ नुकसान भी है। नेटवर्क मार्केटिंग में काफी सारे fake कंपनीया भी है और यदि आप इस फेक कंपनीया के झासे में आ गए तो इसमें आको काफी सारे नुकसान हो सकते है। जैसे 

  • ज्यादातर लोग जो नेटवर्क मार्केटिंग ज्वाइन करते है शुरू शुरू में अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को जोड़ते है और यदि किसी करणवश बिज़नस नहीं चला तो आपसी रिश्ता ख़राब होने का खतरा रहता है और साथ ही आत्मसम्मान को भी काफी हानि पहुँचती है।
  • नेटवर्क मार्केटिंग में ज्वाइन करने के बाद शुरू शुरू में पैसा कमाना काफी मुस्किल होता है। और कई बार तो काफी मेहनत करने के बाद भी पैसा नहीं मिलता है। 
  • अक्सर नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के सामान का price मार्किट में मौजूद उसी तरह की अन्य सामान से ज्यादा होती है।
  • नेटवर्क मार्केटिंग में एक fix income नहीं होता है इसमें आप जैसा performance करेंगे और आपके नीचे जुड़े लोग जिस प्रकार performance करेंगे उसी हिसाब से आपको पैसे मिलेंगे।
  • नेटवर्क मार्केटिंग में असफल होने का काफी ज्यादा खतरा होता है क्यूंकि बहुत ही कम लोग नेटवर्क मार्केटिंग में अपना करियर बना पाते है। 

अपने लिए सही नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी का चुनाव कैसे करे?

नेटवर्क मार्केटिंग में बहुत ही कम लोग success हो पाते है क्यूंकि इसमें बहुत ही ज्यादे fake कंपनीया होती है जो लोगो को झूठे सपने दिखा कर और झूठे झूठे वादे करके लोगो को धोखा देके निकल जाते है।

नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के लिए सबसे जरुरी होता है की एक अच्छा कंपनी ज्वाइन किया जाए और नेटवर्क मार्केटिंग में एक अच्छा कंपनी का चयन करना ही सबसे मुस्किल भरा होता है पर ऐसे कुछ मापदंड है जिसका यदि आप सही तरीके से पालन करे तो आप आपके लिए एक अच्छा नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी का चयन करना आसान हो सकता है।

तो चलिए इसके बारे में जानते है पर इससे पहले हमलोग यह जान लेते है की अभी भारत में best network marketing company 2022 कौन सी है।

10 सबसे अच्छे नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों की सूचि 

  1. Safe And Secure Online Marketing Private Limited
  2. Modicare Limited
  3. Amway
  4. Vestige Marketing Private Limited
  5. Oriflame India Private Limited
  6. Forever Living Products (India) Private Limited
  7. Mi Lifestyle Marketing Global Private Limited
  8. Glaze Trading India Private Limited
  9. Tupperware India Pvt. Ltd.
  10. Avon Beauty Products India

अब बात करे की अपने लिए सबसे अच्छा नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी का चुनाव कैसे करे? की तो 

सबसे पहले कंपनी के बारे में अच्छी तरह से जाने की कंपनी कितना साल पुराना है, कंपनी में कितने लोग जुड़े है, कंपनी का पुछले साल का टर्नओवर कितना है आदि 

फिर यदि आपको कंपनी का रिकॉर्ड अच्छा लगे तो अब देखिये की कंपनी जो प्रोडक्ट या सर्विस देती है वह कैसा है क्या उसका सामान को हम daily life में इस्तेमाल कर सकते है साथ ही उस सामान का दाम मार्किट में मौजूद उसी प्रकार के अन्य सामान के मुकाबले कितना सस्ता या महंगा है।

यदि कंपनी को मेम्बर जोड़ के कोई प्रोडक्ट या सर्विस sell करती है तो ठीक है पर यदि वह सिर्फ मेम्बर जोड़ रहा है वह भी काफी पैसे लेकर और बदले में उस रकम जितना सामान नहीं दे रही है तो ऐसे कंपनी ज्वाइन करने से बचे।

कंपनी को कुछ साल पहले ज्वाइन करने वाले सीनियर मेम्बर के growth को जानने का कोशिश करे यदि कोई सीनियर मेम्बर आपके पास आकर आपको BMW या Audi car के सपने दिखा रहे है और वह खुद स्कूटर से आए हो तो ऐसे मेम्बर के कंपनी से दूर रहना ही आपके लिए फायदेमंद होगा।

नेटवर्क मार्केटिंग ज्वाइन करना चाहिए की नहीं?

यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी ज्वाइन करना चाहते है और कंपनी के बारे ऊपर जितने भी मापदंड बताया गया है वह यदि आपको ठीक लगे तो भी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी ज्वाइन करने से पहले अपने अन्दर भी एक बार झाक के देखे क्या आप लोगो को convence कर सकते है यानी अपने बातो से लोगो को आकर्षित कर सकते है। नेटवर्क मार्केटिंग में पूरा खेल word of mouth का होता है यानी आप अपने बातो से लोगो को जितना प्रभावित कर पाएंगे इस बिज़नस में आपके success होने का उतना ही ज्यादा chance होगा। यदि आपको नए नए लोगो से मिलने में बात करने में अच्छा लगता है तो ठीक है पर वही आपको नए नए लोगो से मिलने में बात करने में uncomfortable feel होती है तो इस बिज़नस से आपको दूर ही रहना चाहिए।

यदि आपकी उम्र कम है यानी 18-22 साल के आसपास यदि आपका उम्र है और आप बिज़नस में कुछ करना चाहते है और अभी आपको पैसे की ज्यादा चाहत ना होकर कुछ सिखने की यदि चाहत है तो आपको एक बार कोई नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी ज्वाइन करके उसके साथ काम करना चाहिए क्यूंकि नेटवर्क मार्केटिंग में आपको बहुत कुछ सिखने को मिलते है इसमें आपको रोज नए नए लोगो से मिलने बात करने का मौका मिलता है जिससे आपको काफी सारी जानकारी सिखने को मिलता है।

नेटवर्क मार्केटिंग में self development से जुड़े काफी सारे training programme, workshop, meeting बगैरा की आयेजन की जाती है जिसमे आपको काफी कुछ ऐसे ऐसे चीजे सिखने को मिलता है जो कभी भी आप कॉलेज में पढाई के दौरान नहीं सिख सकते है। 

आपको बता दे की नेटवर्क मार्केटिंग के प्रति ये मेरा राय है और मैंने आपको नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ी वह सारी जानकारी दे दी है की अब आप सोच बिचार करके अपने लिए सही निर्णय ले सकते है इसलिए नेटवर्क मार्केटिंग ज्वाइन आप पूरा सोच समझ के ही करे। 

नेटवर्क मार्केटिंग ज्वाइन कैसे करें?

नेटवर्क मार्केटिंग ज्वाइन करना काफी आसान है इसमें ऐसा कुछ नहीं है की इसे ज्वाइन करने के लिए आपके पास कुछ खास डिग्री होना चाहिए या इसमें कोई खास आयु सीमा के बिच का होना चाहिए।

आपको बता दे नेटवर्क मार्केटिंग ज्वाइन करने के लिए किसी प्रकार का कोई मापदंड नहीं होता है आप जितने भी पढ़े लिखे हो या आपका उम्र जितना भी हो आप नेटवर्क मार्केटिंग ज्वाइन कर सकते है।

ज्यादातर तो नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के मेम्बर खुद ही लोगो के पास जा जाकर ज्वाइन करने के लिए कहते है पर यदि आप तक अभी तक कोई नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के मेम्बर नहीं पहुंचे है तो आपको नेटवर्क मार्केटिंग ज्वाइन करने के लिए सबसे पहले कोई अच्छा नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी का चुनाव करना होगा फिर आपको पता लगाना होगा की आपके आसपास उस कंपनी के पहले से कौन मेम्बर है फिर उस मेम्बर से contact करके आप भी नेटवर्क मार्केटिंग ज्वाइन कर सकते है।

निष्कर्ष:

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है हिंदी में इस आर्टिकल में हमलोगों ने network marketing kya hai? नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे एमं नुकसान क्या है? नेटवर्क मार्केटिंग ज्वाइन करना चाहिए की नहीं? ये सभी के बारे में बिलकुल आसान भाषा में जाने।

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है?

नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा business model है जिसमे कोई कंपनी अपने products या services को सीधे लोगो को बेचती है। नेटवर्क मार्केटिंग में कंपनी अपने products या service को बेचने के लिए लोगो को एक pyramid के रूप में जोड़ती है और कंपनी के हर एक sell पे कंपनी के साथ जुड़े सभी लोगो को उस sell से होने वाले profit का कुछ हिसा commission के रूप में दिया जाता है।

नेटवर्क मार्केटिंग मतलब क्या होता है?

नेटवर्क मार्केटिंग में सभी मेम्बर एक पिरामिड यानी chain structure में एक दुसरे से जुड़े होते है और एक नेटवर्क बना के products और services का marketing करते है जिस कारन से ये नेटवर्क मार्केटिंग कहलाते है।

भारत में नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुवात कब हुई?

भारत में नेटवर्क मार्केटिंग यानी डायरेक्ट सेलिंग की शुरुआत सन 1995 में हुई है।

आशा करता हूँ की आपको नेटवर्क मार्केटिंग क्या होता है? का यह आर्टिकल आपको काफी अच्छा लगा हो और नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़े जितने भी प्रश्न थे सारे प्रश्नों का जवाब आपको मिल गया होगा।

इसके अलावा भी यदि आपके मन में network marketing hindi से जुड़ी किसी भी तरह का प्रश्न हो तो वह आप comments में हमसे पूछ सकते है मैं पूरा कोशिश करूँगा की आपके सारे प्रश्नों का जवाब दे सकू।

हमारे साथ जुड़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply