NDA Kya Hai और NDA Join Kaise Kare?

NDA Kya Hai? दोस्तों अगर आपके अंदर देश भक्ति का ज़ज़्बा है और आपके मन में भी भारतीय सेना की वर्दी पहनकर देश की सेवा करने की तमन्ना है तो आपकी यह तमन्ना NDA के द्वारा पूरी हो सकती है। आपको बता दें कि NDA एक Career Option है जिसके द्वारा आप भारत के तीनों प्रमुख सेनाओं में से एक यानी इंडियन आर्मी या इंडियन एयर फोर्स या इंडियन नेवी में से किसी एक में भर्ती हो सकते है और देश की सेवा कर सकते हैं।

Table of Contents (विषयसूची)

UPSC NDA II Exam Online Form 2022 | NDA Bharti 2022 | NDA Recruitment 2022 | NDA II Exam Notification 2022

परीक्षा का नाम (Exam Name)राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA – National Defence Academy)
रिक्ति विवरण (Vacancy Details)कुल: 400
आर्मी में: 208
नौसेना में: 42
वायु सेना में: 120
नौसेना अकादमी में: 30
योग्यता (Qualification)आर्मी विंग के लिए: भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड में 10 + 2 परीक्षा Pass /Appearing
वायु सेना और नौसेना विंग के लिए: भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड में भौतिकी और गणित विषयों के साथ 10 + 2 परीक्षा Pass /Appearing
आयु सीमा (Age Limit)उम्मीदवार का जन्म 02/01/2004 से 01/01/2007 के बीच होना चाहिए
आवेदन शुल्क (Application Fee)General / OBC Candidates के लिए: 100/-
SC / ST Candidates के लिए: 0/-
महत्वपूर्ण तिथियाँ (Important Dates)ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि: 18/05/2022
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि: 07/06/2022 (6PM तक)
ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि: 07/06/2022 (6PM तक)
महत्वपूर्ण लिंक (Important Links)Apply Online
Re-Print Application Form
Download Notification
NDA Syllabus 2022

कहने का मतलब यह है कि कई बार कोई मूवी देख कर या पेपर पढ़ कर या  न्यूज़ में सेनाओं के बारे में सुनकर  अक्सर हमारा भी दिल करता है कि हमें भी भारतीय सेना Join करना चाहिए  यानी  इंडियन आर्मी या इंडियन एयर फोर्स या इंडियन नेवी Join करके  भारतीय सेना की वर्दी पहनकर देश की सेवा करनी चाहिए।

दोस्तों अगर आपका भी जोश High है आप भी NDA के द्वारा भारत के तीनों प्रमुख सेनाओं में से एक यानी भारतीय थल सेना या भारतीय वायुसेना या भारतीय नौसेना Join करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको NDA Kya Hota Hai के बारे में पूरी अच्छी तरह से जानना होगा। 

NDA के बारे में ऐसा बहुत सारे बातें हैं जो आपके लिए जानना बहुत जरूरी है और यह सब बातों को जाने बिना आप NDA Join नहीं कर सकते हैं जैसे कि

●     NDA क्या है?

●     NDA के लिए योग्यता यानी Eligibility Criteria क्या है?

●     NDA Join कैसे कर सकते हैं?

●     NDA Exam कैसा होता है?

●     NDA का भर्ती प्रक्रिया क्या है?

●     NDA Exam की तैयारी कैसे करें?

●     NDA का Syllabus कैसा होता है?

●     NDA  में Training कैसे होता है?  आदि

ताकि आप आसानी से समझ सकें कि NDA Kya Hai? NDA Join Kaise Kare? 12th पास करने के बाद भारतीय सेना में Officers कैसे बने? आदि

दोस्तों अगर आपको NDA में Interest है और आपके मन में एनडीए क्या है? (NDA Information in Hindi) से जुड़ी किसी भी प्रकार का प्रश्न है तो  यह Article आपके लिए काफी Usefull होने वाला है। इस Article में हम लोग एनडीए क्या होता है? के बारे में पूरी Complete Details के साथ जानेंगे और मुझे पूरा विश्वास है कि यह आर्टिकल पूरा पढ़ने के बाद आपके मन में NDA Kya Hota Hai? से जुड़े जितने भी प्रकार के Doubts है आपके सारे Doubts Clear हो जाएंगे और आपको NDA Details in Hindi से जुड़े  किसी भी प्रकार के प्रश्न के लिए और कोई दूसरा Articles नहीं पढ़ना पड़ेगा।

सभी प्रकार के नौकरी, शिक्षा, तकनिकी, व्यापर, घरेलु उपचार, पैसे कमाए आदि से जुड़े जानकारी के लिए हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े।

एनडीए क्या है? के बारे में कुछ भी जानने से पहले चलिए हमलोग जान लेते है की एनडीए का फुल फॉर्म क्या है?

NDA Ka Full Form Kya Hai

एनडीए का फुल फॉर्म की बात करे तो इसका फुल फॉर्म “National Defence Academy” होता है।

NDA Full Form in Hindi

एनडीए का फुल फॉर्म इन हिंदी यानी NDA Meaning in Hindi की बात करे तो हिंदी में एनडीए का अर्थ “राष्ट्रीय रक्षा अकादमी” होता है।

चलिए अब हमलोग जानते है की एनडीए क्या है? (What is NDA in Hindi)

NDA Kya Hai?

NDA Kya Hai
NDA Kya Hai

एनडीए क्या है? कि आसान भाषा में बात करें तो जैसा की अभी हमने जाना की NDA का पूरा रूप यानी NDA Ka Full Form है National Defence Academy जिसे हिंदी में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी कहा जाता है। NDA (National Defence Academy) यानी राष्ट्रीय रक्षा अकादमी भारतीय सशस्त्र सेना की एक संयुक्त सेना अकादमी है जिसमें भारत के तीनों प्रमुख सेनाओं थल सेना, वायु सेना एवं नौ सेना के Candidates को उनके संबंधित सेवा अकादमी के पूर्व-कमीशन प्रशिक्षण में जाने से पहले, एक साथ प्रशिक्षित यानी Trained किया जाता है। 

यानी हम लोग कह सकते हैं कि भारत के तीनों प्रमुख सेनाओं थल सेना, वायु सेना एवं नौ सेना के लिए Candidates का चुनाव NDA (National Defence Academy) यानी राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के द्वारा किया जाता है।

अगर आपको भारत के तीनों प्रमुख सेनाओं थल सेना, वायु सेना या नौ सेना में से किसी में भी Officers Rank में भर्ती होना है तो सबसे पहले आपको NDA Join करना होगा। NDA Join करने के लिए आपको एक NDA Entrance Exam देना होगा जिसे UPSC (Union Public Service Commission) यानी संघ लोक सेवा आयोग द्वारा Conduct किया जाता है। 

NDA exam का letest syllabus 2022 के बारे में जानने और डाउनलोड करने के लिए नीचे NDA Syllabus in Hindi 2022 पे क्लिक करे।

NDA Syllabus in Hindi 2022

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी की उपलब्धियां (NDA Achievements in Hindi)

NDA के द्वारा भारतीय सेना Join करके आप भारतीय सेना के सर्वोच्च पद तक भी पहुंच सकते हैं। यदि हम लोग NDA के पूर्व छात्रों यानी NDA के द्वारा भारतीय सेना Join करने वाले Officers की शौर्य गाथा यानी उपलब्धियों की बात करें तो NDA के पूर्व छात्रों ने सभी प्रमुख संघर्षों में यानी Important Mission में नेतृत्व करके अपने परचम का झंडा गाड़ा है।

❖    NDA के 3 पूर्व छात्रों को परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया है।

★ कप्तान गुरबचन सिंह सलारिया, मरणोपरांत,  1 गोरखा राइफल कांगो, 1961

★ सेकंड लेफ्टिनेंट अरुण खेत्रपाल, मरणोपरांत, 17 पूना हार्स, 1971 की भारत-पाकिस्तान युद्ध

★ कप्तान मनोज कुमार पांडे मरणोपरांत, 11 गोरखा राइफल्स, करगिल युद्ध, 1999

❖ 2010 के 9 पूर्व छात्रों को अशोक चक्र से सम्मानित किया गया है।

❖ 31 पूर्व छात्रों को महावीर चक्र से सम्मानित किया गया है।

❖ 152 पूर्व छात्रों को  वीर चक्र से सम्मानित किया गया है।

❖ 122 पूर्व छात्रों को शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया है।

❖ 33 पूर्व छात्रों को कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया है।

❖ 8 आर्मी स्टाफ के चीफ

❖ 7 नौ सेना के चीफ

❖ 4 वायु सेना के चीफ

दोस्तों राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्रों के उपलब्धियों से पता चलता है कि  राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के द्वारा भारतीय सेना Join करना कितनी बड़ी बात है।

एनडीए के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए? NDA Eligibility Criteria in Hindi

दोस्तों जैसा कि हम लोग National Defence Academy Kya Hai के बारे में जाने और अब अगर आपको NDA Join करना हैं तो इसके लिए आपके अंदर कुछ योग्यता यानी Eligibility Criteria होना चाहिए।

NDA के लिए योग्यता यानी Eligibility Criteria की बात करें तो इसे Join करने के लिए कुछ मापदंड है  जिस मापदंड पर Candidates को खरा उतरना होगा। जैसे कि

●     उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए।

●     उम्मीदवार अविवाहित यानी Unmarried होना चाहिए।

●     उम्मीदवार को शारीरिक और मानसिक रूप से Fit होना चाहिए।

●     उम्मीदवार का उम्र 16.5  से 19  साल के बीच होना चाहिए।

●     उम्मीदवार का लंबाई कम से कम 157 सेंटीमीटर से ज्यादा होना चाहिए।

एनडीए के लिए शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification for NDA in Hindi)

NDA Join करने के लिए  शैक्षणिक योग्यता यानी National Defence Academy Exam 2021 के लिए आवेदन करने के लिए Educational Qualification  क्या होनी चाहिए की बात करें तो इसमें Indian Army और Indian Air Force  एवं Indian Navy तीनो के लिए अलग-अलग Educational Qualification मांगा जाता है।

Indian Army के लिए

NDA के द्वारा Indian Army join करने के लिए Candidates का  किसी भी Subjects से 10+2 पास होना चाहिए।

Indian Air Force  एवं Indian Navy के लिए

NDA के द्वारा Indian Air Force  एवं Indian Navy join करने के लिए Candidates का  Mathematics एवं Physics  Subjects  के साथ 10+2 पास होना चाहिए।

दोस्तों आपको बता दे कि इसमें 10+2 Appearing Candidates भी NDA Exam के लिए आवेदन कर सकते हैं  यानी अगर आप 10+2 में  पढ़ाई कर रहे हैं और कुछ महीने बाद Final Exam देने वाले हैं या आप Final Exam देकर Results का Wait कर रहे है तो भी आप NDA Exam के लिए आवेदन कर सकते हैं।

दोस्तों NDA Exam की तरह ही एक CDS Exam भी होती है जिसके द्वारा भी आप भारतीय सेना ज्वाइन कर सकते है दोस्तों अगर आपको जानना है की सीडीएस क्या है? और सीडीएस ज्वाइन कैसे करे? तो आप निचे दिए गए CDS Kya Hai? Join Kaise Kare? पे Click करके CDS के बारे में Eligibility, Syllabus, Exam Pattern, Salary की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है?

CDS Kya Hai? Join Kaise Kare?

NDA Join Kaise Kare? (How To Join NDA in Hindi)

NDA Join करने के लिए Candidates से एक Entrance Exam लिया जाता है जो UPSC (Union Public Service Commission) यानी संघ लोक सेवा आयोग द्वारा Conduct यानी आयोजित किया जाता है।

NDA Entrance Exam के लिए Form निकाला जाता है और यदि आपको NDA Join करना है तो आपको वह Form भरना होगा यानी National Defence Academy Exam 2021 के लिए आवेदन करना होगा।

दोस्तों आपको बता देगी National Defence Academy Exam साल में दो बार लिया जाता है एक बार अप्रैल में और एक बार सितंबर में, अप्रैल में जो NDA Exam होता है उसके लिए आवेदन दिसंबर में लिया जाता है तथा सितंबर में जो NDA Exam होता है उसके लिए आवेदन जून में लिया जाता है।

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी भर्ती प्रक्रिया (NDA Recruitment Process in Hindi)

NDA Join Kaise Kare यानी NDA Recruitment Process की बात करें तो NDA Join करना कोई आसान काम नहीं है क्योंकि जैसा कि मैंने आपको बताया कि NDA Entrance Exam UPSC के द्वारा Conduct किया जाता है और भारत में जितने भी Top Level का Exam होता है  वह ज्यादातर UPSC के द्वारा ही Conduct किया जाता है इसलिए NDA Exam भी Top Level का Exam होता है और ऐसा हो भी क्यों ना क्योंकि NDA के द्वारा जो भी भर्ती भारतीय सेना के लिए होता है वह Direct Officers Rank के लिए होता है।

NDA Exam के लिए आपको काफी मेहनत करना पड़ेगा आपको Mentally और Physically रूप से काफी Strong होना होगा तथा साथ ही आपके अंदर देश भक्ति का ज़ज़्बा High होना चाहिए और आपके अंदर यह दृढ़ निश्चय होना चाहिए कि मुझे किसी भी हाल में NDA Join करना है।

NDA Entrance Exam के लिए आवेदन करें

अगर आपको NDA Join करना है तो सबसे पहले आपको NDA Entrance Exam का फॉर्म भरना होगा यानी आवेदन करना होगा। इसके लिए साल में दो बार आवेदन लिया जाता है  एक बार जून में और एक बार दिसंबर में

जून में जो आवेदन लिया जाता है उसका Exam सितंबर में होता है तथा दिसंबर में जो आवेदन लिया जाता है उसका Exam अप्रैल में होता है।

दोस्तों अगर आपको NDA Entrance Exam के लिए आवेदन करना है तो आप UPSC के Official Website पर जाकर Online आवेदन कर सकते हैं।

दोस्तों आपको बता दें कि NDA Entrance Exam  के लिए आवेदन केवल  Mens कर सकते हैं। NDA के द्वारा भारतीय सेना में केवल Mens Candidates का ही भर्ती कराया जाता है NDA के द्वारा भारतीय सेना में Womens  Candidates का भर्ती नहीं कराया जाता है।

NDA Entrance Exam Qualify करना होगा

फिर NDA Exam में अच्छे अंकों के साथ Exam Qualify करना होगा। दोस्तों NDA Exam दो भाग में लिया जाता है  एक में Mathematics से प्रश्न पूछे जाते हैं तथा दूसरा में General Ability से प्रश्न पूछे जाते हैं।

Paper-I Mathematics

PaperNo of QuestionTime DurationMaximum MarksMarks Per QuestionNegative Marks Per Question
Mathematics120150 Min3002.50.83

Mathematics Test में कुल 120 प्रश्न पूछे जाते हैं  तथा इसे Solve करने के लिए ढाई घंटे यानी 150  मिनट का समय दिया जाता है। Mathematics Test कुल 300 अंको का होता है यानी एक Question का सही Answer देने पर 2.5 Marks दिया जाता है। तथा एक Question का Answer गलत होने पर 0.83 Marks, Negative Marks के रूप में काट लिया जाएगा।

Paper-II GAT (General Ability Test)

PaperNo of QuestionTime DurationMaximum MarksMarks Per QuestionNegative Marks Per Question
GAT (General Ability Test)150150 Min60041.33

General Ability Test में कुल 150 प्रश्न पूछे जाते हैं तथा इसे Solve करने के लिए भी ढाई घंटे यानी 150  मिनट का समय दिया जाता है। General Ability Test कुल 600 अंको का होता है यानी एक Question का सही Answer देने पर 4 Marks दिया जाता है। तथा एक Question का Answer गलत होने पर 1.33 Marks, Negative Marks के रूप में काट लिया जाएगा।

Paper

Subjects

Maximum Marks

Time Duration

Paper-I

Mathematics

300

150 Min

Paper-II

GAT (General Ability Test)

600

150 min

Total

900

300 Min (5 Hours)

दोस्तों NDA Exam यह दोनों Papers को मिला के बात करें तो इसमें  कुल 900 अंकों का प्रश्न पूछा जाता है।

NDA Syllabus Kya Hai? (NDA Syllabus in Hindi)

National Defence Academy Syllabus की बात करें तो इसमें

Paper-I Mathematics

PaperChapters
Mathematics1-Algebra2- Matrices and Determinants3- Trigonometry4- Analytical Geometry Of Two and Three Dimensions5- Differential Calculus6- Integral Calculus and Differential Equations7- Vector Algebra8- Statistics and Probability 

National Defence Academy Syllabus में Mathematics Subjects की बात करें तो इसमें 10th, 11th एवं 12th Class के Maths Subjects से Algebra, Matrices and Determinants, Trigonometry, Analytical Geometry Of Two and Three Dimensions, Differential Calculus, Integral Calculus and Differential Equations, Vector Algebra एवं Statistics and Probability के Chapters से Questions पूछे जाते हैं।

Paper-II GAT (General Ability Test)

PartsSubjectMarks
Part-AEnglish200
Part-BGeneral Knowledge400
NDA Syllabus

National Defence Academy Syllabus में GAT यानी General Ability Test की बात करें तो इसमें दो Parts होते हैं। Part-A English एवं Part-B General Knowledge

General Ability Test में English subjects से 200 अंको का तथा General Knowledge से 400 अंको का प्रश्न पूछा जाता है।

General Knowledge

SubjectsMarks
Physics100
Chemistry60
General Science40
History, Freedom Movement, etc.80
Geography80
Currents Events40
Total400

General Knowledge में Physics, Chemistry, General Science, History Freedom Movement, etc, Geography, Currents Events से Questions पूछे जाते हैं।

SSB Interview Clear करना होगा

दोस्तों NDA Entrance Exam  Qualify करने के बाद आपको SSB Interview यानी Service Selection Board के द्वारा जो Interview लिया जाएगा उसे आपको Clear करना होगा। दोस्तों आपको बता दें कि SSB Interview भी 900 अंकों की होती है।

SSB Interview में कई प्रकार के टेस्ट लिया जाता है जैसे कि

  • Screening Text
  • Psychological Text
  • Group Discussion
  • Personal Interview
  • Conference

NDA Medical Test

फिर SSB Interview Clear करने वाले Candidates का Medical Test  लिया जाता है। Medical Test में Check  किया जाता है कि आप शारीरिक रूप से Fit है कि नहीं। Medical Test में Candidates का पूरा शरीर को, आंखों को,  दांतों को आदि Check किया जाता है।

फिर Medical Test में Fit Candidates को Training के लिए National Defence Academy Khadakwasla जो पुणे महाराष्ट्र में स्थित है वहां भेज दिया जाता है।

NDA Training Process in Hindi

National Defence Academy Exam Qualify  करके SSB Interview Clear करके Medical Test में Fit Candidates को उसके Post के हिसाब से यानी जो भी Post उन्होंने Select किया था उसके हिसाब से Training के लिए National Defence Academy Khadakwasla जो पुणे महाराष्ट्र में स्थित है भेज दिया जाता है जहां पे उन्हें भारतीय सेना के लिए तैयार किया जाता है।

NDA Training For Indian Army

Indian Army के Candidates को NDA में 3 साल का Training कराया जाता है फिर उन्हें 1 साल के Training  के लिए IMA (Indian Military Academy)  भेज दिया जाता है आपको बता दें कि IMA (Indian Military Academy) देहरादून उत्तराखंड में स्थित है।

NDA Training For Indian Air Force

Indian Air Force  के Candidates को NDA में 3 साल का Training कराया जाता है फिर Ground Duty करने वाले Candidates को 1 साल के लिए तथा Air Duty करने वाले Candidates को 1.5 के लिए AFA (Air Force Academy) Training  के लिए भेज दिया जाता है आपको बता दें कि AFA (Air Force Academy) हैदराबाद में स्थित है।

NDA Training For Indian Navy

Indian Navy के Candidates को NDA में 3 साल का Training पूरा करने के बाद फिर उन्हें 1 साल के Training  के लिए INA (Indian Naval Academy) भेज दिया जाता है आपको बता दें कि INA (Indian Naval Academy) भारत में  तीन जगह मुंबई, कोचि एवं विशाखापट्टनम में स्थित है।

फिर वे Candidatss जो सफलतापूर्वक अपना Training पूरा करते है उन्हें उनके संबंधित सेना में अधिकारी के रूप में यानी Officer Rank में कार्य नियुक्त किया जाता है और उन्हें सेना के द्वारा देश की सेवा करने का मौका दिया है।

NDA Exam Ki Taiyari Kaise Kare?

●     NDA Exam की तैयारी करने के लिए सबसे पहले यह  दृढ़ निश्चय कर ले  की  NDA Join करने  के लिए  मुझे  जितना भी मेहनत करना पड़ेगा मैं करूंगा।

●     एक Proper Time Table बनाएं और उसे  रोज Follow करें।

●     सभी Subjects के लिए बराबर का Time Table बनाएं और जिस Subject में आप कमजोर है उस पर  थोड़ा ज्यादा ध्यान दें।

●     Maths Subject को Strong बनाएं और इसके लिए 10th, 11th एवं 12th Class के Maths पर ज्यादा ध्यान दें।

●     NDA Exam के लिए जो Best Book है उसे पढ़ें। साथ ही इंटरनेट के द्वारा भी पढ़ाई करें।

●     NDA Exam के Previous Years के Question Paper को Solve करें। साथ ही Model Test Paper को भी Solve करें। जिससे आपको Idea होगा कि National Defence Academy Exam में किस प्रकार का Questions पूछा जाता है।

●     न्यूज़ पेपर पढ़ें  और न्यूज़ देखें जिससे आपको Cuttent Affair के बारे में पता चलेगा।

Also Read/इसे भी पढ़ें: 

अप्रेंटिस क्या है? कैसे करें? What is Apprentice in Hindi 

Polytechnic Kya Hai? कैसे करे? Polytechnic in Hindi

Internship Kya Hai?और कैसे करें

NDA Frequently Asked Questions (FAQs)

NDA की फुल फॉर्म क्या है?

NDA Ki Full Form Kya Hai की बात करें तो NDA का Full Form है National Defence Academy जिसे हिंदी में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी कहा जाता है।

एनडीए के फॉर्म कब आते हैं?

एनडीए का फॉर्म साल में दो बार आता है एक बार जून में और दूसरी बार दिसंबर में।
जून में जो फॉर्म आता है उसकी Exam सितंबर में होती है तथा दिसंबर में जो फॉर्म आती है उसकी एग्जाम अप्रैल में होती है।

क्या लड़कियां एनडीए के लिए आवेदन कर सकती हैं?

नहीं एनडीए के लिए लड़कियां आवेदन नहीं कर सकती है एनडीए के द्वारा भारतीय सेना में भर्ती सिर्फ लड़कों का कराया जाता है।

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी कहां स्थित है?

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी यानी National Defence Academy Khadakwasla, पुणे, महाराष्ट्र में स्थित है।

एनडीए में ट्रेनिंग कितने साल का होता है?

एनडीए में ट्रेनिंग 3 साल का होता है।

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको NDA Kya Hai? (NDA Full Details in Hindi) का यह Article काफी Informative और अच्छा लगा हो, और आपके मन में National Defence Academy Kya Hai? को लेकर जितने भी Doubts थे सारे Doubts Clear हो गए होंगे। दोस्तों अगर आपके मन में NDA Kya Hai? (NDA Full Information in Hindi) से जुड़ी इसके अलावा भी किसी प्रकार का प्रश्न है तो आप उसे Comment करके पूछ सकते हैं मैं पूरा कोशिश करूंगा कि आपके सारे प्रश्नों का जवाब दे सकूं।

Processing…
Success! You're on the list.

दोस्तों  इसी प्रकार के और Informative Articles के लिए हमें Subscribe करके हमारे साथ जुड़े रहे। और यह आर्टिकल अपने दोस्तों के साथ Share करना  बिल्कुल भी ना भूले।

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!!!

1 thought on “NDA Kya Hai और NDA Join Kaise Kare?”

Leave a Reply