DMLT Course Details in Hindi

DMLT Course Details in Hindi: हेल्लो दोस्तों 🙏 स्वागत है आपका इस आर्टिकल में, दोस्तों आज हम लोग बात करने वाले हैं dmlt course details in hindi यानी डीएमएलटी कोर्स क्या है? के बारे में, साथ ही हम लोग  DMLT course in hindi के बारे में वह सारी जानकारी जानने वाले है जिसके लिए आप इस आर्टिकल पे आए है।

तो चलिए DMLT Course से जुड़ी कोई भी जानकारी जानने से पहले हम लोग यह जान लेते हैं कि dmlt ka full form kya hai?

Table of Contents (विषयसूची)

डीएमएलटी का फुल फॉर्म क्या है? (DMLT full form in hindi)

डीएमएलटी का फुल फॉर्म की बात करे तो dmlt ka full form “Diploma in medical laboratory technology” होता है। जिसे हिंदी में “चिकित्सा प्रयोगशाला प्रौद्योगिकी में डिप्लोमा” कहा जाता है।

दोस्तों यदि आप DMLT में करियर बनाने का सोच रहे है तो सबसे पहले आपको डीएमएलटी कोर्स के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने चाहिए क्यूंकि अक्सर देखा जाता है की बहुत से स्टूडेंट्स अपने दोस्तों के देखा देखि में या किसी का बात सुनके किसी कोर्स में एडमिशन तो ले लेते है पर बाद में जाकर उन्हें दिक्कत दोती है आपके साथ ऐसा दिक्कत ना हो इसके लिए आप डीएमएलटी कोर्स में एडमिशन लेने से पहले डीएमएलटी कोर्स के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर ले जो की इस आर्टिकल में आपको मिलने वाले है। दोस्तों क्या आपको पता है की 

  • डीएमएलटी कोर्स क्या है?
  • डीएमएलटी कोर्स के फायदे क्या है?
  • डीएमएलटी कोर्स के लिए योग्यता क्या चाहिए?
  • डीएमएलटी कोर्स में क्या सिखाया जाता है?
  • डीएमएलटी कोर्स करने के बाद जॉब कैसा होगा?
  • डीएमएलटी कोर्स का स्कोप क्या है?
  • डीएमएलटी कोर्स कैसे करे?
  • डीएमएलटी कोर्स की फीस कितनी है?
  • डीएमएलटी कोर्स करने के बाद जॉब कहा मिलेगा?
  • डीएमएलटी कोर्स के बाद सैलरी कितनी मिलेगी?

दोस्तों अगर आपको DMLT से जुड़ी ये सारी जानकारियों के बारे में नहीं पता है तो आप बिल्कुल भी चिंता ना करें क्योंकि आज हम लोग dmlt course details in hindi से जुड़े यह सारे प्रश्नों के बारे में जानने वाले हैं और मुझे पूरा विश्वास है कि dmlt kya hota hai? का यह आर्टिकल पूरा पढ़ने के बाद आपके मन में dmlt course information in hindi से जुड़े जितने भी सवाल है सारे सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगा।

दोस्तों जैसा कि हम लोग आजकल देख रहे हैं की डॉक्टर की पढाई की और छात्रो का रुझान काफी ज्यादा देखने को मिल रही है। आजकल बहुत सारे स्टूडेंट्स इस पर जोर दे रहे हैं की वह medicine se related कोई पढाई करे। वैसे तो अगर आप डॉक्टर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एमबीबीएस कोर्स करने होंगे। इसके लिए बहुत अधिक पैसे की आवश्यकता होगी लेकिन अगर आप कम पैसे में ही medical field में कोई कोर्स करके अपना लक्ष्य को प्राप्त करना चाहते हैं तो आप डीएमएलटी कोर्स कर सकते हैं। क्यूंकि आज कल मेडिकल सेक्टर काफी तेज़ी से विकास कर रही है जिस कारण DMLT Course की डिमांड काफी तेज़ी से बढ़ रही है।

तो चलिए अब हमलोग जानते है की ये dmlt course kya hai?

डीएमएलटी कोर्स क्या है? (What is DMLT course in Hindi)

डीएमएलटी 2 वर्षीय एक medical laboratory technology diploma course है यानी चिकित्सा प्रयोगशाला प्रौद्योगिकी में एक डिप्लोमा कोर्स है जिसमें आपको कई प्रकार के मेडिकल जांच से संबंधित जानकारी दी जाती है। जैसे इसमें रक्त जांच, पेशाब जांच आदि साथ ही शरीर में दवा के स्तर की जांच कैसे करें और शरीर में तरल पदार्थों का प्रशिक्षण से से संबंधित जानकारी दी जाती है। यदि कोई छात्र लैब टेक्नीशियन के ऊपर पैथोलॉजी मैं कैरियर बनाना चाहते हैं तो वह डीएमएलटी कोर्स कर सकते हैं इस कोर्स में किसी रोगी के रोग के स्तर को पता करने के बारे में बताया जाता है। इस कोर्स में आपको रोग के टेस्ट के साथ-साथ मशीनों की भी जानकारी दी जाती है। जिसके मदद से किसी भी रोग को पता करने में सहायता होती है। 

डीएमएलटी कोर्स के फायदे क्या है? (Benefits of dmlt course in hindi)

  • डीएमएलटी कोर्स करके आप कम खर्च में मेडिकल सेक्टर में अपना करियर बना सकते है।
  • जॉब मिलने में आसानी होती है अक्सर देखा जाता है डीएमएलटी कोर्स में जैसे ही स्टूडेंट्स जैसे ही अपना first year की पढाई पूरा करते है उन्हें किसी hospital या पैथोलॉजी सेण्टर में जॉब मिल जाती है। 
  • अभी फ़िलहाल दुसरे कोर्स के मुकाबले डीएमएलटी कोर्स में competitions कम है जिस कारन इस कोर्स में आप आसानी से एडमिशन ले सकते है से अपनी पढाई के दौरान ही जॉब प्राप्त कर अपना करियर मेडिकल सेक्टर में करियर बना सकते है।

डीएमएलडी कोर्स करने के लिए योग्यता क्या चाहिए? (DMLT course eligibility in hindi)

  • डीएमएलडी कोर्स करने के लिए न्यूनतम 12वीं पास होने चाहिए।
  • 12वीं कक्षा में फिजिक्स केमिस्ट्री और बायोलॉजी विषय होना आवश्यक है।
  • 12वीं कक्षा में कम से कम आप 50% अंक होना चाहिए।
  • डीएमएलटी कोर्स करने के लिए आपकी उम्र कम से कम 17 वर्ष होनी चाहिए।

डीएमएलटी कोर्स में क्या सिखाया जाता है?

डीएमएलटी कोर्स में आपको कई प्रकार के जांच से संबंधित जानकारी दी जाती है। जैसे इसमें रक्त जांच, पेशाब जांच आदि कैसे किया जाता है इसके बाद शरीर में दवा के स्तर की जांच कैसे करें? और शरीर में तरल पदार्थों का प्रशिक्षण से से संबंधित जानकारी दी जाती है। इस कोर्स में किसी रोगी के रोग के स्तर को पता करने के बारे में बताया जाता है। इस कोर्स में आपको रोगों के टेस्ट के साथ-साथ मशीनों की भी जानकारी दी जाती है। जिसके मदद से किसी भी रोग को पता करने में सहायता होती है।

डीएमएलटी कोर्स का स्कोप क्या है? (Scope of dmlt course in hindi)

आज कल मेडिकल सेक्टर काफी तेजी से विकास कर रही है कई सारे नए नए रोग देखने को मिल रहे है जिसके इलाज के लिए नए नए तकनीक आविस्कर किए जा रहे है जिसके काफी प्रकार के medical test की भी खोज किया जा रहा है। 

डीएमएलटी कोर्स करने के बाद आप निम्नलिखित कार्य कर सकते हैं:-

  • लैबोरेट्री 
  • हॉस्पिटल
  • क्लीनिक
  • ब्लड बैंक
  • पारा कल्चरल लैब
  • कॉलेज
  • यूनिवर्सिटी
  • लैब टेक्नोलॉजीस्ट
  •  मेडिकल राइटर
  • लैब सुपरवाइजर
  • लैब मैनेजर
  • लैब एनालिस्ट
  • लेक्चरर
  • लैब असिस्टेंट

अन्य मेडिकल सेक्टर के कोर्स

डीएमएलटी कोर्स करने के बाद जॉब कैसा होगा?

डीएमएलटी कोर्स करने के बाद एक डीएमएलटी स्टूडेंट्स का मुख्य काम होता है लैब में तरह तरह के रोग सम्बंधित जाँच करना उस मेडिकल जाँच की रिपोर्ट तैयार करना और उस जाँच में इस्तेमाल होने वाले उपकरणों के रख रखाव पे ध्यान देना।

चलिए अब हमलोग जानते है की dmlt course kaise kare?

डीएमएलटी कोर्स कैसे करें?

आपको बता दे की डीएमएलटी कोर्स में आप एडमिशन डायरेक्ट ले सकते है यानी डीएमएलटी कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको कोई एंट्रेंस एग्जाम या किसी और प्रकार का कोई एग्जाम पास करने की आवश्यकता नहीं है।

डीएमएलटी कोर्स करने के लिए सबसे पहले ये पता लगाए की आपके शहर में किस किस कॉलेज में डीएमएलटी कोर्स कराए जाते है फिर ये पता लगाए की और सा कॉलेज सबसे अच्छा है फिर उस कॉलेज में जाकर आप डायरेक्ट डीएमएलटी कोर्स के लिए एडमिशन ले सकते है और डीएमएलटी कोर्स की पढाई करके मेडिकल सेक्टर में अपना करियर बना सकते है।

डीएमएलटी कोर्स की फीस कितनी होती है? (DMLT course fees in hindi)

DMLT course fees की बात करे तो डीएमएलटी कोर्स का फीस आपके कॉलेज पर निर्भर करती है अलग अलग कॉलेज में अलग अलग फीस होती है पर एक औसत फीस की बात करे तो डीएमएलटी कोर्स का फीस लगभग 30 से 60 हजार रूपए होती है। आप जिस भी कॉलेज से डीएमएलटी कोर्स करना चाहते है एक बार वहा जाकर फीस के बारे में पूरी अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त जरुर कर ले।

डीएमएलटी कोर्स करने के बाद जॉब कहां मिलती है?

डीएमएलटी कोर्स करने के बाद आपके पास जॉब करने के लिए काफी सारे विकल्प रहेंगे। डीएमएलटी कोर्स करने के बाद आप लैब टेक्नोलॉजीस्ट, मेडिकल राइटर, लैब सुपरवाइजर, लैब मैनेजर, लैब एनालिस्ट, लेक्चरर, लैब असिस्टेंट में से किसी भी प्रकार का जॉब प्राप्त कर सकते है।

डीएमएलटी कोर्स करने के बाद सैलरी कितनी मिलती है? (DMLT salary in hindi)

डीएमएलटी कोर्स करने के बाद सरकारी क्षेत्र में आपको शुरुआती समय में लगभग 25000 से ₹30000 तक मिलते हैं। और वहीं प्राइवेट सेक्टर की बात करें तो आपको 10000 से 17000 तक मिलती है। प्राइवेट सेक्टर में तो कोई कंफर्म नहीं बताया जा सकता क्योंकि वह आपकी मालिक पर निर्भर है कि वह आपको कितना देंगे लेकिन प्राइवेट सेक्टर में जैसे-जैसे आप का अनुभव बढ़ते जाएगा वैसे वैसे आपकी सैलरी भी बढ़ाई जाएगी। इसके बाद अगर आप अधिक अनुभवी होंगे तो आपकी सैलरी बढ़ाई जाएगी इसलिए आप अपने मेहनत को हमेशा जारी रखें क्योंकि मेहनत के बल पर आप बहुत ही अनुभवी बन सकते हैं। आप अगर अपना मेडिकल लैब खोल कर पैसे कमाना चाहते हैं तो आप अपने मेडिकल लैब के जरिए अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं बस आपके पास एक्सपीरियंस होना चाहिए। क्योंकि अगर आपके पास हुनर है तो आप कुछ भी कर सकते हैं।

तो दोस्तो यह हैं dmlt course details in hindi यानी dmlt course kya hai की पूरी जानकारी जिसमें हमलोग dmlt full form in hindi के साथ – साथ DMLT course के बारे में वह सारी जानकारी के बारे में जाने जिसकी आपको तलाश थी दोस्तो आशा करती हूं कि आप dmlt course in hindi से जुड़ी दी गई जानकारी से आप संतुष्ट है और आपके मन में DMLT course से जुड़े जितने भी सवाल थे सारे सवालों के जवाब मिल गया होगा।

डीएमएलटी कोर्स का फुल फॉर्म क्या है?

डीएमएलटी कोर्स का फुल फॉर्म Diploma in medical laboratory technology” होता है। जिसका हिंदी में अर्थ “चिकित्सा प्रयोगशाला प्रौद्योगिकी में डिप्लोमा” होता है।

डीएमएलटी कोर्स क्या है?

डीएमएलटी एक medical laboratory technology diploma course है यानी चिकित्सा प्रयोगशाला प्रौद्योगिकी में एक डिप्लोमा कोर्स है जिसमें आपको कई प्रकार के मेडिकल जांच से संबंधित जानकारी दी जाती है।

डीएमएलटी कोर्स कितने साल का होता है?

डीएमएलटी कोर्स 2 साल का होता है।

डीएमएलटी कोर्स की फीस कितनी है?

डीएमएलटी कोर्स का फीस लगभग 30 से 60 हजार रूपए होती है।

इनके अलावा भी दोस्तो अगर आपके मन में DMLT course से जुड़ी किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप हमें comments करके पूछ सकते है और मै पूरा कोशिश करूंगी की आपके सारे सवालों का जवाब दे सकूं।

दोस्तों, इसी प्रकार के informative articles के लिए हमारे साथ जुड़े रहे!

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद…!!!🙏🙏🙏

Leave a Reply